यूरिक एसिड बढ़ा हो तो बिल्कुल ना खाएं ये चीजें

यूरिक एसिड बढ़ा हो तो बिल्कुल ना खाएं ये चीजें

सेहतराग टीम

आज के समय में कई लोगों में यूरिक एसिड की समस्या देखी गई है। ये एक गंभीर बीमारी है। अगर इसपर शुरूआत में ही ध्यान नहीं दिया गया तो ये काफी खतरनाक हो सकती है। इसकी वजह से कई बार गठिया, किडनी स्टोन और डायबिटीज जैसी कई परेशानियां भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर यूरिक एसिड क्या होता है। दरअसल, जब शरीर में मौजूद यूरिक एसिड यूरिन के जरिए शरीर से बाहर नहीं निकल पाता तो शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता होने की वजह से कई दिक्कतें होने लगती हैं। ऐसे में समय रहते ही इस बीमारी को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। आज हम आपको यूरिक एसिड के लक्षण के अलावा इसके बढ़े होने पर किन चीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए ये बताएंगे।

पढ़ें- खाली पेट इन चीजों को खाने से बिगड़ सकती है आपकी सेहत

यूरिक एसिड के लक्षण (Symptoms of Uric Acid Problem in Hindi):

  • सोते समय पैर में जकड़न
  • एड़ियों में सूजन आना
  • पैरों और जोड़ों में दर्द होना
  • लगातार बैठने और उठते वक्त एड़ियों में असहनीय दर्द होना

यूरिक एसिड बढ़ा होने पर भूलकर भी ना खाएं ये चीजें:

जंक फूड और तली भुनी चीजें ना खाएं

यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए कुछ चीजों का परहेज करना बहुत जरूरी है। ये चीजें सोया मिल्क, जंक फूड, चटपटे खाद्य पदार्थ और तली भुनी चीजे हैं। ये सभी यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में बढ़ा सकती हैं।

रात में ना खाएं दाल चावल

कई लोगों को दाल चावल इतना पसंद होता है कि वो कोई भी चीज किसी भी वक्त खा लेते हैं। ऐसे में अगर आप दाल चावल के शौकीन हैं और रात में सोने से पहले भी इसे खा लेते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि रात में सोने से पहले दाल चावल खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ये शरीर में यूरिक एसिड जमा करने लगता है। खास तौर पर छिलके वाली दाल ना खाएं। 

नॉनवेज से रहें दूर

अगर आप नॉनवेज के शौकीन हैं और आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ी हुई है तो आज से ही नॉनवेज से दूरी बना लें। नॉनवेज में मांस और मछली के अलावा सी फूड भी शामिल हैं। इन चीजों को बिल्कुल भी ना खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है। यही प्यूरिन शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा सकता है। 

दही से बना लें सौ कोस की दूरी

यूरिक एसिड बढ़े होने पर दही बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दही में प्रोटीन होता है जिसे खाने से यूरिक एसिड शरीर में और अधिक बढ़ सकता है। इसके साथ ही दही में मौजूद ट्रांस फैट भी यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए, उम्र के हिसाब से एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।